विनय मुरारका ने लॉन्च की भारत की पहली हिंदी डोमेन वेबसाइट ‘मेरा.भारत’, हो रही सराहना

Get Daily Updates In Email

देश में आए दिन कई तरह के आविष्कार होते ही रहते हैं. जिनकी वजह से पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन होता है. इसी बीच अब टेक व्यवसायी विनय मुरारका ने भारत की पहली और एकमात्र हिंदी वेबसाइट लॉन्च कर एक बार से  भारत का रोशन कर दिया है. जिसके लिए उनकी खूब तारीफ़ की जा रही है और सभी विनय के इस काम के लिए उनकी खूब सराहना भी कर रहे हैं. बता दें वी2 टेक्नोसिस (V2 Technosys) के संस्थापक मुरारका जी के संरक्षण में शुरू हुई वेबसाइट ‘मेरा.भारत‘ की सबसे खास बात तो यह है कि इसका कंटेंट तो हिंदी में है लेकिन इसका डोमेन नाम भी हिंदी में ही है.

अपनी वेबसाइट की विचारधारा और यूएसपी के बारे में बात करते हुए विनय ने बताया कि इस वेबसाइट की यूएसपी इसका डोमेन नाम है. आगे उन्होंने बताया कि अभी तक किसी भी अन्य भारतीय वेबसाइट पर हिंदी डोमेन नहीं है. इस तरह की वेबसाइट बनाने के पीछे का हमारा उद्देश्य भारत की राष्ट्रभाषा हिंदी को बढ़ावा देना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल’ के संदेश का समर्थन करना है.

 

Courtesy

बता दें वेबसाइट पर टूर एंड ट्रेवल, इतिहास, धर्म, राज्यों और उनकी नीतियों से जुड़ी सभी जानकारी भी दी गई है. विनय मुरारका एक सच्चे राष्ट्रवादी व्यक्ति हैं, जो देश की संस्कृति, साहित्य तथा कला को बढ़ावा देने में विश्वास रखते हैं. फिलहाल विनय लाफिंग कलर्स, टैक्सगुरु और कई अन्य ऑनलाइन तथा ऑफलाइन संगठनों से जुड़े हैं. यही नहीं वह भारत के ICANN NBG पैनल के सदस्यों में भी शामिल हैं. विनय मुरारका Bookyour.in नाम की एक और वेबसाइट भी चलाते हैं. जिसपर कोई भी व्यक्ति हिंदी, मराठी, उर्दू, ओडिया, तमिल आदि जैसी किसी भी स्थानीय भाषा में डोमेन बुक कर सकता है. Bookyour.in, .in और .भारत डोमेन के लिए उपलब्ध मान्यता प्राप्त रजिस्टर वेबसाइट है, जिसे भारत के राष्ट्रीय इंटरनेट एक्सचेंज (NIXI) द्वारा नियुक्त किया गया है.

Published by Chanchala Verma on 15 Feb 2021

Related Articles

Latest Articles