अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, एलन मस्क को मिला दूसरा स्थान

Get Daily Updates In Email

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने एक बार फिर से विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब अपने नाम कर लिया है. जेफ बेजोस ने टेस्ला व स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क को पीछे छोड़कर सबसे अमीर व्यक्ति का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. दरअसल मंगलवार को टेस्ला इंक के शेयरों में गिरावट आई थी. जिसकी वजह से एलन मस्क की संपत्ति पर असर हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स से मिली जानकारी के हिसाब से जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 191 अरब डॉलर (करीब 14.10 लाख करोड़ रूपए) है. जिसके बाद अब एलन मस्क विश्व के दूसरे सबसे रईस शख्स बन गए हैं. अब भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की बात करें. तो इस टॉप 10 अमीरों की सूची से मुकेश अंबानी बाहर हो गए हैं.

टेस्ला के शेयर में 2.4 फीसदी की गिरावट आई है. जिसके बाद यह 796.22 डॉलर पर बंद हुआ. शेयरों में आई गिरावट से मस्क की संपत्ति में 4.58 अरब डॉलर की गिरावट आई है. फिलहाल के समय में एलन मस्क की कुल संपत्ति (190 अरब डॉलर) 19000 करोड़ डॉलर है. गौरतलब है कि जेफ बेजोस पिछले 3 सालों से लगातार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए थे, लेकिन अब जनवरी 2021 में एलन मस्क ने उन्हें पीछे छोड़ दिया था.

मस्क की स्पेस एक्स इस समय पैसा जुटाने की प्लानिंग बना रही हैं. यह 92 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर पैसा जुटाएगी. फिलहाल इसका वैल्यूएशन 45 अरब डॉलर है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की कंपनी की बात करें तो अंबानी की कुल संपत्ति 7970 करोड़ डॉलर है और वह लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं. बात करें अंबानी की सम्पत्ति की तो उनकी सम्पत्ति में 303 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है. आरआईएल में आई जबरदस्त तेजी और जियो में भारी भरकम निवेश की वजह से मुकेश अंबानी अमीरों की लिस्ट में टॉप 5 तक पहुंच गए थे.

Published by Chanchala Verma on 17 Feb 2021

Related Articles

Latest Articles