SBI और PNB सहित सरकारी बैंक्स लेकर आ रही हैं सस्ती ब्याज दरों पर पर्सनल लोन, जानें पूरी जानकारी

Get Daily Updates In Email

कोई भी व्यक्ति जरूरत के समय बैंक से लोन लेता है और फिर उचित ब्याज दर के हिसाब से बैंक को पैसे रिटर्न करते हैं. शादी से लेकर घर बनाने और कार खरीदने तक के लिए लोग लोन लेते हैं. किसी भी एमरजेंसी के समय में आप भी पसर्नल लोन ले सकते हैं. इसके लिए भी अब सरकारी बैंकों ने खास पहल की है. जी हां, सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक आसान ब्याज दरों पर पर्सनल लोन ऑफर कर रहे हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको इन तीनों बैंकों की ब्याज दरें बताने जा रहे हैं. ताकि आप भी अगर लोन लेने के बार में सोच रहे हैं तो आपको सारी जानकारी मिल सके –

1. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) –

Courtesy

आप अगर SBI से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सिर्फ 7208933142 नंबर पर एक मिस्ड कॉल देना होगा. जिसके बाद बैंक की तरफ से आपको बैक की तरफ से कॉल आएगा और फिर लोन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके साथ ही ग्राहक को टोल फ्री नंबर 1800 11 2211 पर कॉल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप SMS भेजकर पर्सनल लोन की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस लोन की ब्याज दर 9.60 फीसदी है. आप 20 लाख रूपए तक का लोन ले सकते हैं.

2. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) –

Courtesy

यह बैंक सबसे सस्ता पर्सनल लोन ऑफर करता है. 5 लाख रूपए की मिनिमम राशि से लेकर आप ज्यादा से 10 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन यह बैंक दे रही है. यूनियन बैंक 5 साल के लिए 5 लाख रूपए के पर्सनल लोन पर 8.9 फीसदी की दर से ब्याज लेता है. लोन लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. पर्सनल लोन में 60 महीने तक की या रिटायरमेंट से एक वर्ष पूर्व भुगतान अवधि हो सकती है.

3. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) –

Courtesy

सस्ता लोन देने में PNB दूसरे नंबर पर है. PNB की ब्याज दर 8.95 फीसदी है. यह बैंक 25,000 रूपए की न्यूनतम राशि से लेकर अधिकतम 15 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन देता है. कोई भी व्यक्ति पंजाब नेशनल बैंक के व्यक्तिगत ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. बैंक पर्सनल लोन में 12 महीने से लेकर 60 महीने तक की भुगतान अवधि हो सकती है जिसमें फोरक्लोज़र का विकल्प इसे सबसे आसान तरीकों में से एक है.

पर्सनल लोन लेते समय इन बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है –

1. बैंक का चुनाव सावधानी से करें.

2. ब्याज दर की गणना करें.

3. जीरो फीसदी EMI स्कीम में न फंसे.

4. अन्य चार्जेस का भी ध्यान दें.

5. पर्सनल लोन की लागत भी चेक कर लें.

6. समय से पहले लोन बंद करने के ऑप्शन भी ध्यान दें.

7. इस बारे में कई बैंकों से संपर्क न करें.

Published by Chanchala Verma on 25 Mar 2021

Related Articles

Latest Articles