पैनकार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए बचे हैं सिर्फ 2 दिन, घर बैठकर ही कर सकते हैं यह काम

Get Daily Updates In Email

पैनकार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना अब जरूरी हो चुका है. लेकिन अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया है तो अब इसके लिए सिर्फ 2 दिन का समय बचा है. अगर आप दो दिनों में अपने पैनकार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाएंगे तो आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा और आप वित्तीय लेन-देन नहीं कर पाएंगे. इसके साथ ही 1 अप्रैल से आपको 1000 रूपए का जुर्माना भी देना पड़ेगा. यह सब आयकर कानून 1961 में जोड़े गए धारा 234एच के कारण हुआ है जिसे सरकार ने 23 मार्च को लोकसभा में पारित वित्त विधेयक 2021 के अंतर्गत पास कराया है. अब आपको बताते हैं कि आखिर आप कैसे आधार को पैन से लिंक करवा सकते हैं –

Courtesy 

आखिरी तारीख तक पैनकार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाने पर आप इसका इस्तेमाल उन जगहों पर नहीं कर पाएंगे. जहां आपको पैनकार्ड की जरुरत होगी. यही नहीं इसका असर सभी तरह के बैंकिंग लेनदेन, म्यूचुअल फंड, डीमैट खाता खोलने, नया बैंक खाता खोलने पर भी पड़ेगा. ये सभी काम आप बिना पैन के नहीं कर पाएंगे. आपको यह भी बता दें कि आखिरी तारीख बढ़ने की अभी कोई उम्मीद भी दिखाई नहीं दे रही है. विशेषज्ञों का कहना है कि अब पैन को आधार से जोड़ने की तारीख बढ़ने की उम्मीद नहीं है क्योंकि बजट प्रस्ताव 1 अप्रैल, 2021 से लागू होंगे. ऐसे में समय सीमा बढ़ने की संभावना नहीं के बराबर है. ऐसे में आप 31 मार्च, 2021 तक पैन को आधार से लिंक नहीं करते हैं, तो आप दंड का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होंगे. आपको अधिकतम 1,000  रूपए का जुर्माना भी भुगतान पड़ सकता है.

Courtesy 

– अगर आप अपना पैन कार्ड आधार से लिंक कर चुके हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक करके अपना स्टेट्स चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा.

– बाईं तरफ ‘Link Aadhaar’ के विकल्प पर क्लिक करें. अपने स्टेटस को देखने के लिए ‘Click here’ पर क्लिक करें.

– अपने स्टेट्स को देखने के लिए हाइपर लिंक ‘Click here’ पर क्लिक करें. यहां आपको अपने आधार और पैन कार्ड की डिटेल्स भरनी होंगी.

– अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है तो आपको “your PAN is linked to Aadhaar Number” ये कंफर्मेशन दिखाई देगा.

– अगर आपने अभी तक आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं किया है तो आपको इस लिंक https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर क्लिक करना होगा. इसके बाद “Link Aadhaar” पर क्लिक करें.
– इसके बाद आपको अपनी डिटेल्स भरनी होंगी और आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा.

SMS के जरिए करें PAN Card को आधार कार्ड से लिंक 

SMS सेवा का इस्तेमाल करने के लिए 567678 या 56161 पर मैसेज भेज कर आधार को पैन कार्ड से लिंक करवाया जा सकता है.

Published by Chanchala Verma on 31 Mar 2021

Related Articles

Latest Articles