SBI ने बच्चों के लिए शुरू की सेविंग अकाउंट स्कीम्स, इंटरनेट बैंकिंग जैसी कई सुविधाएं हैं मौजूद

Get Daily Updates In Email

भारतीय स्टेट बैंक यानि एसबीआई के द्वारा हाल ही में देश के बच्चों के लिए एक नई सर्विस की शुरुआत की गई है. इस सर्विस के अंतर्गत आप अपने बच्चों का सेविंग अकाउंट ऑनलाइन ही ओपन करवा सकते हैं. जी हां, State Bank of India के द्वारा बच्चों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए पहला कदम और पहली उड़ान नमक सेविंग अकाउंट खुलवाने की सर्विस शुरू की गई है.

इस सर्विस में आप अपने बच्चे का ऑनलाइन अकाउंट खुलवा सकते हैं. बैंक के द्वारा अकाउंट ओपन किए जाने के पश्चात् बच्चे की फोटो लगा हुआ एटीएम-सह-डेबिट कार्ड भी दिया जाएगा. इस कार्ड के उपर अवयस्क और अभिभावक का नाम लिखा होगा. चलिए जानते हैं इन सर्विस के बारे में :

पहला कदम : इसके अंतर्गत किसी नाबालिग व्यक्ति को अपने पेरेंट्स या पालक के साथ अपना संयुक्त खाता खोलने की इजाजत रहती है. इस अकाउंट को अकाउंट होल्डर के साथ ही पेरेंट्स और पालक दोनों हैंडल कर सकते हैं.

पहली उड़ान : इसके अंतर्गत 10 वर्ष से ऊपर की आयु के नाबालिग के नाम पर अकाउंट ओपन किया जाता है. और जिसके नाम पर यह अकाउंट होता है वही इस अकाउंट को हैंडल करता है. दोनों ही खतों को खोलने से पहले केवाईसी यानि नो योर कस्टमर किया जाना अनिवार्य है.

दोनों ही अकाउंट की खास बात यह है कि इनमें आप 10 लाख रुपए तक का बैंक बैलेंस रख सकते हैं. इससे अधिक पैसा आपको इन अकाउंट में रखने की इजाजत नहीं है. इसके साथ ही बैंक के द्वारा इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM कार्ड, चेक बुक आदि सुविधें भी बच्चों को दी जाती हैं. इन अकाउंट्स के साथ आपको बिल पेमेंट, रिचार्ज और 2 हजार रुपए तक का दैनिक लेनदेन किए जाने की सुविधा मिलती है.

जरुरी दस्तावेज : नाबालिग का डेट ऑफ बर्थ सार्टिफिकेट, पेरेंट्स या पालक का KYC, आधार कार्ड, पैन कार्ड, हस्ताक्षर, नाबालिग का आधार कार्ड जरुरी है.

Published by Kapil Mali on 08 Apr 2021

Related Articles

Latest Articles