CBSE ने जारी किया दसवीं और बाहरवीं की परीक्षाओं का शेड्यूल, 4 मई से 14 जून तक चलेगी परीक्षा

Get Daily Updates In Email

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है. इस साल 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी जो 14 जून तक जारी रहेगी. जबकि स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. वहीं इस साल परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया जाएगा.

इससे पहले बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी कि प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान कोरोना संक्रमित पाए गए स्टूडेंट्स को परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा. ऐसे स्टूडेंट्स के लिए 11 जून या उससे पहले प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित किए जाएंगे. केंद्रीय शिक्षा बोर्ड का कहना है कि, ‘बोर्ड कोविड -19 महामारी के बीच 2021 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए पर्याप्त उपाय कर रहा है और जो छात्र कक्षा 10 या 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हो सके, उन्हें दूसरा मौका दिया जाएगा.’

CBSE द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘अगर कोई उम्मीदवार कोविड संक्रमित होने के कारण प्रैक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित है या परिवार के किसी सदस्य ने कोविड के सकारात्मक होने की सूचना दी है तो स्कूल संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के परामर्श से उचित समय पर ऐसे उम्मीदवारों की प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करेगा. लेकिन 11 जून तक यह परीक्षाएं आयोजित करा ली जाएंगी.’

कई राज्यों ने पिछले साल अक्टूबर से आंशिक रूप से स्कूलों को फिर से खोलना शुरू कर दिया था. लेकिन कोरोनो वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए फिजिकल कक्षाओं को फिर से बंद कर दिया गया है. पिछले साल बोर्ड परीक्षा को मार्च में मिड-वे पर स्थगित करना पड़ा था. उन्हें बाद में रद्द कर दिया गया था और रिजल्ट एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किए गए थे. CBSE और CISCE दोनों ने पिछले साल मेरिट लिस्ट नहीं जारी करने का फैसला किया था.

देशभर में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद एक्सपर्ट्स ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) को इस साल होम बोर्ड परीक्षाएं कराने का सुझाव दिया है. होम बोर्ड परीक्षा का मतलब ऐसा इंतजाम करना जिससे स्टूडेंट्स घर पर ही परीक्षा दे सके. इससे लाखों बच्चों को खतरे से बचाया जा सकेगा.

Published by Yash Sharma on 10 Apr 2021

Related Articles

Latest Articles