महामारी की भयावहता ने दहलाया डॉ. तृप्ति का दिल, शेयर किया सलाह देते हुए अपना भावुक वीडियो

Get Daily Updates In Email

देश में लगातार कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है. देश में कोरोना की दूसरी लहर और भी अधिक भयंकर होती ही जा रही है. रोजाना देश भर से संक्रमण की चपेट में आने वालों की सख्या में भी इजाफा हो रहा है. देश के कई राज्य तो ऐसे हैं जहां की स्थिति अब बुरी से भयावह होती जा रही है. इन राज्यों में महाराष्ट्र का नाम भी शामिल है.

बढ़ते हुए संक्रमण के बीच मुंबई की एक इंफेक्शियस डिजीज फिजिशियन डॉ. तृप्ति गिलदा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है. जो काफी भावुक है. इस तरह से एक डॉक्टर का भावुक होने बीमारी की गंभीरता को बता रहा है. डॉ. तृप्ति ने अपने इस वीडियो में मुंबई के हॉस्पिटल्स से मरीजों की हालत और हॉस्पिटल्स की व्यवस्था को लेकर बात की है. साथ ही उन्होंने इससे बचने के लिए कुछ खास उपाय भी बताए हैं. डॉ. तृप्ति ने बताया है कि कैसे आम जन इस संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं.

अपने इस वीडियो में डॉ. तृप्ति ने कहा कि, “बहुत सारे डॉक्टरों की तरह मैं भी बहुत परेशान हूं. इस कारण मुझे लगता है कि अगर मैं आपको कुछ-कुछ चीजें बता दूं, तो आप थोड़ा सेफ रह सकते हैं. जैसा आप सबको पता है कि मुंबई की हालत तो बहुत ही खराब है. धीरे-धीरे बहुत सारे राज्य और शहरों की हालत भी बहुत खराब होती जा रही है. मुंबई के अस्पतालों में आईसीयू में जगह नहीं है, हम लोगों ने इससे पहले ऐसी स्थिति नहीं देखी है.’

आगे उन्होंने कहा, “कोरोना वायरस अभी आपके आसपास सभी जगह मौजूद है और इस कारण आप जब भी घर से बाहर निकले, मास्क जरूरी पहने. मास्क अच्छी तरह से पहन कर ही आप घर से बाहर निकले. बुखार आने पर पैनिक होने की जरूरत नहीं है. डॉक्टर के टच में रहें. पैनिक होकर हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरूरत नहीं है. फिलहाल अभी जो स्थिति है, इसमें बहुत सारे लोगों को अस्पताल में एडमिट किए बिना भी घर में इलाज संभव है. जबकि, कुछ लोगों को एडमिट करना बेहत जरूरी हो रहा है और उनके लिए अस्पताल में बेड नहीं है. ऐसा वक्त पहले कभी नहीं दिखाई दिया था, जब इतने सारे लोगों को एक साथ मैनेज करना पड़ा हो.”

डॉ. तृप्ति ने सभी को वैक्सीन लेने की सलाह दी है. उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा कि, “अगर आपने किसी भी कारण से अब तक वैक्सीन नहीं लिया है, तो अब जरूरी ले लें. जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है, उनमें सीरियस इंफेक्शन कम दिख रहे है और हॉस्पीलाइजेशन ना के बराबर है. साफ है कि वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाव में मददगार है. कोविड-19 को हलके में ना लें. फिलहाल घर में ही रहने की कोशिश करें.”

गौरतलब है कि सरकार पहले ही देश की आम जनता को इस बारे में बता चुकी है लेकिन इसके बावजूद भी कई लोगों में कोरोना को लेकर कोई अवेयरनेस देखने को नहीं मिल रही है. और अब एक डॉक्टर का भी यह कहना काफी चिंताजनक है. ऐसे में जरुरी है कि आप भी अपना ध्यान रखें, मास्क लगाएं और सावधानी बरतें.

Published by Kapil Mali on 21 Apr 2021

Related Articles

Latest Articles