जून महीने तक गरीबों को मिलेगा मुफ्त राशन, प्रति व्यक्ति मिलेगा अतिरिक्त 5 किलो अनाज

Get Daily Updates In Email

देश में लगातार कोरोना अपने पैर पसार रहा है. देखा जा रहा है कि देश भर से कोरोना के ,मरीजों की संख्या मिजफा हो रहा है. इस तरह से महामारी को बढ़ते हुए देख अब केंद्र सरकार के द्वारा गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का एलान कर दिया गया है. इसके तहत राशनकार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त अनाज दिया जाएगा. यह अनाज मई और जून महीने के दौरान दिया जाना है.

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत करीब 80 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा. और इस अन्न योजना पर 26 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा. यह अनाज राशनकार्ड पर मिलने वाले अनाज के अतिरिक्त दिया जाएगा.

गौरतलब है कि देश में जब बीते वर्ष के दौरान कोरोना की शुरुआत हुई थी तब इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत हुई थी. इस दौरान गरीबों को राहत देने के लिए सरकार ने 5 किलो अतिरिक्त अनाज देने की घोषणा की थी. सरकार के द्वारा अन्न योजना के अतर्गत करीब 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को तीन महीनों (अप्रैल, मई और जून 2020) में ड्रग सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त अनाज और एक किलो डाल देने की घोषणा हुई थी.

देशभर में यह देखने को मिल रहा है कि गरीब जनता अनाज के लिए परेशान हो रही है. और इस समय में भी घर से बाहर निकलने के बारे में सोच रही है. ऐसे में सरकार का यह कदम अफ़ी कारगर साबित हो सकता है और आम जनता को इससे काफी राहत मिल सकती है.

Published by Kapil Mali on 24 Apr 2021

Related Articles

Latest Articles